बीकानेर संभाग के जिलों के नाम याद करने की शॉर्ट ट्रिक

बीकानेर संभाग के जिले (Bikaner sambhag ke jile)


सामान्य ज्ञान को GK Tricks और Interesting facts और अन्य रोचक सामग्री के माध्यम से easily learn करने की दिशा में हम निरन्तर आगे बढ़ रहे हैं । Rajasthan GK Tricks इसी दिशा में हमारा एक step है । आने वाले समय में हम India GK Tricks और India GK से सम्बंधित सामग्री भी पोस्ट करते रहेंगे ।


      इस प्रकार की interesting सामग्री पोस्ट करने के पीछे हमारा उद्देश्य है General knowledge को आसानी से ग्रहण योग्य बनाना ताकि कम समय में अधिक सामान्य ज्ञान याद करना सम्भव हो सके ; वो भी पूर्णतः मनोवैज्ञानिक तरीकों से । 

     हम इससे पहले Rajasthan GK से सम्बंधित Tricks पोस्ट कर चुके हैं और इसके बाद और Tricks भी पोस्ट की जाती रहेंगी । इसके अतिरिक्त अन्य interesting तरीकों से General knowledge सीखने सम्बन्धी पोस्ट भी समय समय पर की जाएंगी ।

     Gyanboost पर हमारा aim यही है कि समय की बचत करते हुए बिना नीरसता महसूस किए अधिक से अधिक पाठक GK Tricks और अन्य रोचक तरीकों से अधिक मात्रा में सामान्य ज्ञान सीख सकें ।

    ऐसी GK short tricks अपने आप में unique होती हैं और आसानी से भूली नहीं जा सकती हैं जिसका सीधा सा प्रभाव यह होता है कि इनसे जुड़ा सामान्य ज्ञान भी हमें याद रहता है जिसे याद रखना आज के इस competition भरे ज़माने में बहुत जरूरी हो गया है ।
 
   सामान्यतः रटकर GK याद करना जहाँ बेहद मुश्किल भरा कार्य है वहीं रटा हुआ सामान्य ज्ञान लम्बे समय तक याद भी नहीं रहता है । इसलिए यह बेहद जरूरी है कि हम रोचक तरीकों से सामान्य ज्ञान को याद करें ताकि वह हमें लम्बे समय तक याद रहे और किसी competitive exam में प्रश्न हल करते समय time पर याद भी आ जाए ।

    तो चलिए बढ़ते हैं हमारी GK short trick की ओर चलिए पहले इन जिलों के नाम जानते हैं :-

Bikaner smbhag में आने वाले districts के नाम :-

  1. बीकानेर
  2. हनुमानगढ़
  3. चुरू
  4. गंगानगर।  

इन्हीं नामों को ट्रिक से याद करते हैं :-

बीकानेर संभाग के जिले


"गेहूँ बेचा"

  1. गे - गंगानगर
  2. हूँ - हनुमानगढ़
  3. बे - बीकानेर
  4. चा - चूरू


ट्रिक याद रखने के लिए ऐसे भी याद कर सकते हैं :- बीका ने "गेहूँ बेचा"  



   अगर आप को यह ट्रिक पसंद आई हो तो शेयर जरूर करें ।
Share:

No comments:

Post a Comment