मुगल शासकों के नामों का क्रम / वंशावली याद करने की GK Trick

Gyanboost पर आपका फिर से स्वागत है। हम यहाँ समय समय पर India GK Tricks, Interesting Facts तथा सामान्य ज्ञान समझने के अन्य रोचक तरीके लेकर आते हैं। इसी क्रम में आज हम भारत के मुगल इतिहास से सम्बंधित एक बड़ी ही आसान और रोचक जीके ट्रिक लेकर आए हैं ।


दोस्तों आज की हमारी India GK Trick है मुगल साम्राज्य के शासकों के नामों को सही क्रम में सीखने से ।


अगर हम बगैर GK Trick के इन शासकों के नाम याद करने की कोशिश करते हैं तो हमें कई कठिनाइयां पेश आती हैं। कई बार हम बीच में से किसी एक शासक का नाम भूल जाते हैं तो कई बार हम Mughal शासकों के इन नामों को गलत क्रम में याद कर लेते हैं ; यह सब इसलिए होता है क्योंकि हम इन नामों को रटकर याद करते हैं जो कि एक अमनोवैज्ञानिक तरीका है । इस प्रकार से याद किया हुआ General knowledge का कोई भी topic हम जरूरत पड़ने पर भूल सकते हैं और कई बार किसी प्रतियोगी परीक्षा में हमारी असफलता का कारण भी बन सकता है ।

दोस्तों हमारा दावा है कि अगर आप हमारी इस India GK Trick के माध्यम से मुगल साम्राज्य (Mughal dynasty ) के शासकों के नामों को याद करते हैं तो आप  इन शासकों के नामों के क्रम को कभी भी नहीं भूलेंगे ।

तो चलिए अब बिना अधिक समय गंवाए हमारी आज की ट्रिक को देखते हैं जो कि सम्बन्धित है मुगल वंशावली से ।

बगैर GK Trick के इन Mughal शासकों के नामों की सूची इस प्रकार है :-

1.  बाबर
2.  हुमायूँ
3. अकबर
4. जहाँगीर
5. शाहजहां
6. औरंगजेब


तो आइए अब Mughal dynasty के इन्हीं नामों को GK Trick के माध्यम से याद करते हैं :-


Mughal, emperor, mughal dynasty, मुगल इतिहास,मुगल वंशावली, मुग़ल साम्राज्य,Mugal Empire, बादशाहों के नामों का क्रम, India GK Tricks, History GK, Interesting method

India GK Trick :- बहु आज शो(सो) आ

व्याख्या :-

ब - बाबर
हु - हुमायूँ
आ - अकबर
ज - जहाँगीर
शो - शाहजहाँ
आ - औरंगजेब


तो अब तक आप समझ ही गए होंगे कि इस मनोवैज्ञानिक और रोचक ट्रिक के माध्यम से सामान्य ज्ञान याद करना कितना आसान है । हम भविष्य में अन्य शासकों की वंशावली स्मरण रखने से सम्बंधित अन्य रोचक सामग्री भी शेयर करते रहेंगे । ऐसी ही और अधिक India GK Tricks  व अन्य रोचक शैक्षणिक सामग्री पाते रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व वेबसाइट से जुड़े रहें ।

धन्यवाद
Share:

No comments:

Post a Comment